Sunday, October 24Kepping You Informed

यदि आप वजन कम करने के इरादे से ग्रीन टी पीते हैं , तो हो जाइये सतर्क

यदि वजन घटाने या स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए कुछ पेय पदार्थों की बात आये तो हमारी लिस्ट में सबसे ऊपर ग्रीन टी का नाम आता है. ग्रीन टी का सेवन दुनिया भर के लोगों द्वारा किया जाता है. ग्रीन टी, हम सभी को रोजाना कुछ न कुछ घूंट पीना पसंद है. विज्ञापन कंपनियों और ब्रांडों का दावा है कि यह आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन सच्चाई यह है कि ग्रीन टी का अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. शोध के अनुसार, कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण ग्रीन टी की अधिकता आपके शरीर को Dehydrate कर सकती है और पेट में एसिड भी बढ़ा सकती है.

पेट के लिए क्यों अच्छा नहीं है ?

यदि खाली पेट ग्रीन टी पिए तो इस से पेट में दर्द या कब्ज होने की सम्भावना रहती है. इसका कारन यह है की ग्रीन टी में टैनिन होता है जो पेट के एसिड को बढ़ाता है. अगर आप इसका सेवन दिन भर में अधिक करते हैं तो यह स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां उत्पन्न कर सकती हैं.

क्या शरीर में आयरन के स्तर को कम करता है ?

जी हाँ , ग्रीन टी में catechins होता है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, लेकिन ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है.

शरीर को डीहाइड्रेट करता है ?

जी हाँ , ग्रीन टी में diuretic गुण होते हैं जिसके अधिक सेवन से बॉडी में पानी की कमी हो सकती है.

सिरदर्द का कारण बन सकता है ?

जी हाँ , जो लोग अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं, उन्हें अक्सर सिरदर्द की शिकायत होती है क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है और यह डिहाइड्रेशन का कारण भी बनता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *