Sunday, October 24Kepping You Informed

टूरिस्ट्स को ड्रीमलैंड का फील देते हैं ये अनोखे घर

नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में एक शख्स ने अपनी पत्नी के लिए एयरप्लेन हाउस बनवाया है, जिसे हाल ही में पर्यटकों के लिए खोला गया है। दुनिया भर में ऐसे कई घर हैं, जो अपने अनोखेपन के लिए फेमस हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ खास घरों के बारे में बता रहे हैं।

पोल हाउस ऑस्ट्रेलिया के सबसे आइकॉनिक घरों में से एक है। यह विक्टोरिया में ग्रेट ओशन रोड के किनारे फेयरवेन बीच पर स्थित है। यह 40 मिटर ऊंचे एक पोल पर बना हुआ है और कपल्स के बीच काफी फेमस है।

मेक्सिको सिटी स्थित सीशेल हाउस एक अद्भुत सीशेल के आकार का घर है। फेमस आर्किटेक्ट जेवियर सेनोसियान ने इसे डिजाइन किया है और साल 2006 में इसे बनाया गया था।

टेक्सास में लैबबॉक के बाहरी हिस्से में स्थित स्टील हाउस वास्तव में एक घर नहीं है, बल्कि एक विशाल आर्ट वर्क है। इस स्टील हाउस का निर्माण एक अमेरिकी कलाकार, आविष्कारक और बिजनसमैन रॉबर्ट आर ब्रूनो जूनियर ने करवाया था।

फेमस स्पैनिश आर्किटेक्ट रिकार्डो बोफिल ने बार्सिलोना के बाहरी हिस्से में स्थित एक पुराने सीमेंट फैक्ट्री को एक ड्रीम हाउस में बदल दिया है। इस घर को बनाने में रिकार्डो को चालीस साल से ज्यादा का समय लगा।

फ्लिंटस्टोन हाउस, कैलिफोर्निया के हिल्सबोरो में बना हुआ है। इस घर को आर्किटेक्ट विलियम निकोलसन ने डिज़ाइन किया है और इसे 1976 में नई सामग्री का उपयोग करते हुए कई प्रयोगात्मक गुंबददार इमारतों में से एक के रूप में बनाया गया था।

जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित इस घर का निर्माण 914 वर्ग फुट में किया गया है। यह घर पूरी तरह से पारदर्शी है और पेड़ों पर रहने वाले हमारे पूर्वजों से प्रेरित है। चारों तरफ से खुले होने के कारण ‘हाउस एनए’ गोपनीयता के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है।

नीदरलैंड में 1970 के बाद से 1000 से अधिक चर्च खाली पड़े हैं। ऐसे ही खाली पड़े कैथोलिक सेंट जकोबस चर्च को एक विशाल घर में तब्दील कर दिया गया है। यह चर्च यूट्रेक्ट शहर के बेमुउर्ड वेर्ड में स्थित है।

जापान की राजधानी टोक्यो के बाहरी हिस्से नाका मेगुआरो में यह स्लाइड हाउस स्थित है। यह अनोखा घर एक आयताकार इमारत है, जिसकी सीढ़ियां घर के एक तरफ चारों ओर लिपटी हुई हैं। यह सीढ़ियां घर के तीन मंजिलों को जोड़ती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *